PM Kisan eKYC इन किसानों को नहीं मिलेगा 16 वीं किस्त का 2000 रूपए

PM Kisan eKYC: पीएम किसान योजना: प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्यों में किसान भाइयों को हर वर्ष ₹6000 रुपए राशि दी जाती है। पीएम किसान योजना के तहत अब तक देश के किसानों को 15 किस्तों का भुगतान कर दिया गया है। ₹2000 की 15 किस्त किसानों के बैंक खाते में पहुंचाई जा चुकी है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को eKYC कराना अनिवार्य है। केंद्र सरकार के द्वारा सभी किसानों को इस योजना के माध्यम से तीन किस्तों में ₹6000 की राशि उनके बैंक खातों में डाली जाती है। अगर किसान भाइयों को 16वीं किस्त का पैसा चाहिए तब आपको ई केवाईसी अवश्य करें। तभी आपको ₹2000 की राशि दी जाएगी।

PM Kisan eKYC क्यों जरूरी है

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई केवाईसी इसलिए जरूरी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसान सम्मान निधि का लाभ जिन किसानों को दिया जा रहा है उन तक पहुंच पा रहा है या नहीं, ई केवाईसी के माध्यम से आधार कार्ड और बायोमैट्रिक अपडेट हो जाएगा जिससे यह जानकारी सरकार के पास पहुंच जाएगी कि जिस किसान को यह राशि दी जा रही है वह किसान इस राशि को अपने बैंक खाते में प्राप्त कर पा रहा है।

eKYC करने के दो तरीके हैं

पहला तरीका : अगर किसान के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है। तब किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से ही ई केवाईसी कर सकता है। और मोबाइल ऐप के माध्यम से भी ई केवाईसी की जा सकती है।

दूसरा तरीका : अगर किसान के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। तब किसान को बायोमेट्रिक के माध्यम से ई केवाईसी करना होगा। इसके लिए CSC सेंटर या एमपी ऑनलाइन के माध्यम से पीएम किसान ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Kisan Rin Portal 2024: सरकार ने किया किसानों के लिए पोर्टल लॉन्च, लाखों का लोन मिलेगा आसानी से

घर बैठें PM Kisan eKYC ऐसे करें

  • किसान भाइयों को ई केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर ई केवाईसी का ऑप्शन मिलेगा।
  • ई केवाईसी वाले बटन पर क्लिक करते ही आधार नंबर दर्ज करें।
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आगे बढ़े बटन पर क्लिक करें।
  • अब किसान की सभी पर्सनल जानकारी जैसे बैंक की जानकारी चेक करें।
  • अंत में सेव बटन पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा 8 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 15 वीं किस्त का 2000 रूपए ट्रांसफर किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त का भुगतान किया गया था। यह पैसा किसान भाइयों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजा जाता है। जिन किसानों के बैंक खाते में डीबीटी एक्टिव नहीं होगा उन किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिलेगा।

PM Kishan Aadhar eKyc Kaise Kare 2023 पीएम किसान योजना ईकेवाईसी अपडेट 2023

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
कब शुरू की गई01 दिसंबर 2018
Article TypePM Kisan eKYC
लाभार्थीदेश सभी किसान भाई
लाभप्रतिवर्ष ₹6000 की राशि तीन किस्तों में
कुल कितनी किस्त भेजी जा चुकी है15 किस्त में 30 हजार रुपए
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

किसानों को 16 वीं किस्त का इंतजार है

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी सूचना है जिन किसान भाइयों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं कराई है। वह अंतिम तारीख से पहले पीएम किसान ई केवाईसी अवश्य करा लें। तभी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त किसान भाइयों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। PM Kisan Yojana के अंतर्गत 16वीं किस्त ₹2000 किसान भाइयों के बैंक खातों में ट्रांसफर होने से पहले केवाईसी चेक की जाएगी अगर केवाईसी नहीं होने पर ₹2000 की राशि नहीं भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी इन 10 योजनाओं का लाभ देंगे, संकल्प पत्र के वादे को पूरा करेंगे

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment