LPG सिलेंडर पर 300 रूपए सब्सिडी के साथ 6 लाख रुपए कवर बीमा, सरकार की घोषणा

एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले नागरिकों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि को बढ़ा दिया है। और सरकार की तरफ से नई सूचना जारी की गई है₹600000 का कवर बीमा एलपीजी गैस सिलेंडर उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह नया नियम सरकार की तरफ से बनाया गया है। दरअसल एलपीजी सिलेंडर के साथ होने वाले हादसे की स्थिति पर गैस कंपनियां होने वाले नुकसान की भरपाई करेंगे इसके लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा लोकसभा में इसकी जानकारी विस्तार से दी गई है।

(LPG Gas Subsidy) रसोई गैस सब्सिडी 300 रूपए मिलेगी

केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी में बढ़ोतरी की गई है। पिछले महीने सरकार के द्वारा रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी देखने को मिली इसके साथ ही रसोई गैस सिलेंडर पर ₹300 सब्सिडी उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को अतिरिक्त मिल रही है। जैसे की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 903 रुपए है वहीं उजाला योजना के लाभार्थी को यही गैस सिलेंडर ₹603 में दिया जा रहा है।

6 लाख रुपए बीमा कवर किसे मिलेगा

एलपीजी गैस कनेक्शन समय आप इन तीन कंपनियों में से किसी एक गैस कंपनी का कनेक्शन होगा HP Gas, Inden Gas, Bharat Gas मुख्यतः देश में इन तीन कंपनियों द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इनमें से किसी एक कंपनी का आपके पास गैस कनेक्शन है तब आपको इसके साथ कवर बीमा भी दिया जाता है एलपीजी सिलेंडर में आग लगने की स्थिति में मृत्यु होने पर प्रति व्यक्ति ₹6 लाख रुपए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलता है।

मध्यप्रदेश की महिलाओं को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर मिल रहा है

शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहनों को रसोई गैस योजना के माध्यम से जिन महिलाओं के नाम रसोई गैस कनेक्शन है उन महिलाओं को 450 रूपए में रसोई गैस सिलेंडर रिफिल होगा। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की महिलाएं ले सकती है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने आवेदन फार्म भरने के लिए ग्राम पंचायत में जगह जगह कैंप लगाए गए थे। रसोई गैस सिलेंडर रिफिल योजना का लाभ महिलाओं एक किस्त मिल चुकी है। जिन महिलाओं ने इस योजना का फार्म भर दिया था।

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर रिफिल योजना का फार्म सितम्बर 2023 में भरे गए। इस योजना में लाखों महिलाओं ने आवेदन किया। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की लाडली बहनों को दिया जा रहा है। हर महीने सिर्फ एक ही गैस सिलेंडर रिफिल होगा इस योजना के अन्तर्गत।

उज्जवला योजना कनेक्शन के लिए आवेदन फार्म भरें जा रहे हैं

ऐसी महिलाएं जिनके परिवार में अभी तक रसोई गैस कनेक्शन नहीं है वह उज्ज्वला योजना का फॉर्म भर सकती है। उज्जवला योजना का फार्म भरने के बाद रसोई गैस सिलेंडर और गैस चूल्हा फ्री में मिलेगा। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं अगर आपको ऑफलाइन माध्यम से इसका आवेदन फार्म जमा करना है। तब आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर उज्ज्वला योजना का फार्म प्राप्त करें। इस फॉर्म को भरने के बाद दस्तावेज के साथ जमा करें।

MP Ladli Behna Yojana New Form Date लाडली बहना योजना का नया फार्म भरें, 10 दिसंबर से आवेदन शुरू?

(शिवराज बोले) 10 तारीख को लाडली बहनों के खाते में आवास योजना के साथ तीसरे चरण के फॉर्म

Atal Pension Yojana रोज के 7 रूपए जमा करके 5000 रूपए पेंशन पाएं

लाडली बहनों 10 तारीख आ रही है, इन 2 योजनाओं का पैसा मिलेगा

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment