31 दिसंबर तक LPG Gas eKYC नहीं करवाई तो कनेक्शन कट जाएगा, जानें ई-केवाईसी प्रोसेस

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत सरकार द्वारा दिए गए फ्री गैस कनेक्शन के लिए जरूरी ई केवाईसी करवाना कर दिया है। यदि आपके भी घर में एलपीजी गैस कनेक्शन है तो आपके लिए सरकार की ओर से बड़ी खबर आ रही है 31 दिसंबर से पहले एलपीजी गैस कनेक्शन धारकों को अपने गैस कनेक्शन के साथ आधार कार्ड लिंक करवाएं। ई केवाईसी कैसे कराएं और ई केवाईसी के लिए क्या करना होगा इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

देश के सभी गैस कनेक्शन धारक लोगों के लिए सरकार की तरफ से खबर आ रही है। अगर आपके पास एलपीजी गैस कनेक्शन है और आपको गैस कनेक्शन सब्सिडी दी जा रही है। तब आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है। क्योंकि बिना केवाईसी के गैस सब्सिडी नहीं दी जाएगी। इसलिए सभी लोगों को सूचित किया जाता है कि 31 दिसंबर से पहले गैस कनेक्शन ई केवाईसी अवश्य कराएं। नीचे तरीका बताया गया है केवाईसी करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करके गैस कनेक्शन की केवाईसी करवा सकते हैं।

अब से रसोई गैस की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए सभी गैस एजेंसियों पर ई केवाईसी करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं 31 दिसंबर 2023 तक जिन उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी हो जाएगी, जनवरी 2024 से उन गैस कनेक्शन धारकों को ₹300 की एलपीजी गैस सब्सिडी दी जाएगी। जो उपभोक्ता अंतिम तिथि तक ई केवाईसी नहीं करवाते हैं उनको वर्ष 2024 से एलपीजी गैस सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी।

eKYC क्यों है जरूरी

अगर आपने अपने गैस कनेक्शन के साथ आधार ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको गैस कनेक्शन से मिलने वाली गैस सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कनेक्शन जिन लोगों के मिला है उनको प्रति गैस सिलेंडर रिफिल पर ₹300 की सब्सिडी दी जा रही है। अगर आपको इस सब्सिडी का लाभ निरंतर चाहिए तब आपको ई केवाईसी करवाना जरूरी है।

एलपीजी गैस कनेक्शन की eKYC कैसे करें

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आपने अभी तक एलपीजी गैस कनेक्शन की ई केवाईसी नहीं करवाई है, तब आपको इस नीचे बताए गए तरीके से अपने गैस कनेक्शन की ई केवाईसी ऐसे करवाएं स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया –

घरेलू गैस सिलेंडर का कनेक्शन आपके पास है और अभी तक आपने इस गैस कनेक्शन की केवाईसी नहीं करवाई है तब आप इन दो तरीकों से गैस कनेक्शन की केवाईसी कर सकते हैं। पहला तरीका आप ऑनलाइन गैस कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई केवाईसी कर सकते हैं। और दूसरा तरीका ऑफलाइन ई केवाईसी फॉर्म भरकर गैस एजेंसी पर जाकर जमा कर सकते हैं। और बायोमेट्रिक के माध्यम से गैस एजेंसी पर ई केवाईसी करवा सकते हैं।

LPG Gas eKYC एलपीजी गैस कनेक्शन की केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें

  • एलपीजी गैस कनेक्शन की ई केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले आपको MY LPG की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर गैस कंपनी के अनुसार सिलेंडर की इमेज दिखाई दे रही होगी, जिस कंपनी का कनेक्शन आपके पास है उस पर क्लिक करें।
  • जैसे हमने इंडेन वाले गैस सिलेंडर पर क्लिक किया।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • Register वाले बटन पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन करना है लोगिन करने के बाद आपको नीचे एक लिंक दिखाई देगी Link Your Existing LPG Connection इस पर क्लिक करें।
  • Link Now पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपकी पहले से ई केवाईसी होगी तो उसका स्टेटस दिखाई देगा। अगर नहीं है तो ई केवाईसी करने के लिए एलपीजी आईडी दर्ज करें।
  • उसके बाद आपके आधार कार्ड से ई केवाईसी करें।

PM Awas Yojana Online Form 2024: पीएम आवास योजना में ऐसे आवेदन करें, पहली किस्त 40,000 रूपए मिलेगी

PM Kisan eKYC इन किसानों को नहीं मिलेगा 16 वीं किस्त का 2000 रूपए

मुख्यमंत्री सीखों कमाओ योजना फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू, युवाओं को मिलेंगे हर महीने ₹10000

Kisan Rin Portal 2024: सरकार ने किया किसानों के लिए पोर्टल लॉन्च, लाखों का लोन मिलेगा आसानी से

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment