इन लाडली बहनों को नहीं मिलेगा आवास योजना का 2 लाख रुपए, लाडली बहनों के लिए बुरी खबर

Ladli Bahna Awas Yojana Rejected List: लाडली बहनों के लिए बड़ी खबर है अगर आपने लाडली बहना आवास योजना में आवेदन फॉर्म अप्लाई किया है तब आपके लिए बड़ी खबर बताने वाले हैं। सभी लाडली बहनों ने आवास योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया था, लेकिन बहुत ही महिलाओं के आवेदन रिएक्ट कर दिए गए हैं। इसलिए सरकार की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहनों की अपात्र सूची आ गई है। इन लाडली बहनों को इस योजना के अंतर्गत आवास प्रदान नहीं किया जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहनों के लिए लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया गया है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि मध्य प्रदेश में बहुत से परिवार ऐसे हैं। जिनके पास रहने के लिए पक्की छत का मकान नहीं है। इसको देते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि जो इस योजना के लिए पात्र होगा उन्हीं महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत ₹200000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जिन महिलाओं को आवास योजना का पैसा भेजने वाले हैं। उन महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है। लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम शामिल है। सिर्फ उन्हीं महिलाओं के बैंक खाते में आवास योजना के ₹200000 मिलेंगे। जिससे गरीब परिवार की महिलाएं अपना पक्का मकान का सपना पूरा कर सकती हैं। लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में नाम चेक करने की लिंक नीचे दी गई है। पहले चरण में 4.75 लाख लाडली बहनों को ही आवास योजना का लाभ मिलेगा।

लाडली बहनों के लिए बुरी खबर

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में आवेदन फॉर्म भरने वाली महिलाओं के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो चुके हैं। इस लाडली बहना आवास योजना में करोड़ों महिलाओं ने आवेदन फार्म जमा किए थे। जिसमें से बहुत सी महिलाएं अपात्र होने के बावजूद आवेदन फॉर्म भर दिए थे। उन महिलाओं के आवेदन फार्म सरकार की तरफ से निरस्त कर दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत सिर्फ पात्र महिलाओं को आवास योजना का पैसा दिया जाएगा। जिन महिलाओं को वास्तविक में पक्का मकान नहीं है और मिट्टी के कच्चे घरों में निवास कर रही हैं, आर्थिक रूप से गरीब हैं। सिर्फ उन्हीं महिलाओं को आवास योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना का मुख्य उद्देश्य

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना आवास योजना को इसलिए शुरू किया है क्योंकि मध्य प्रदेश की गरीब महिलाओं को पक्की छत वाला मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाए। जिससे मध्य प्रदेश में गरीब महिलाओं को कच्चे टूटे-फूते मकान से छुटकारा मिल सके। और बरसात के समय में घर में पानी का टपकना जैसी समस्या न आएं। इसलिए पूर्व मुख्यमंत्री के इस वादे को वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव लाडली बहनों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेंगे। यह आर्थिक सहायता राशि 2 लाख रुपए रहेगी जो की किस्तों में महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे।

आवास योजना के फार्म इसलिए रिजेक्ट हो रहे हैं

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने आवेदन फार्म जमा किए हैं जो इस योजना के लिए अपात्र थी। फिर भी आवास योजना में आवेदन फॉर्म जमा कर दिया था। ऐसी महिलाओं का फार्म रिजेक्ट कर दिया गया है। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लिए जिन महिलाओं को पात्र रखा गया है। उन महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है।

PM Svanidhi Yojana में आवेदन करें, 50 हजार का Loan पाएं

लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

  • महिला का मध्यप्रदेश का मूलनिवासी होना अनिवार्य है।
  • महिला को लाडली बहना योजना का लाभ हर महीने 1250 रुपए मिलना चाहिए।
  • पहले से पीएम आवास योजना ग्रामीण का लाभ नहीं मिला होना चाहिए।
  • कच्चे मिट्टी के मकान या झोपड़ी में रहने वाली महिला इस आवास योजना में पात्र हैं।
  • महिला के परिवार की वार्षिक कमाई 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार में कोई भी सदस्य को आवास योजना का लाभ नहीं मिला होना चाहिए।

लाडली बहना आवास योजना में जो महिलाएं वास्तविक में पात्र सूची में शामिल है उन्ही महिलाओं को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ₹200000 की मदद देंगे और जिन महिलाओं ने आवेदन फॉर्म अपात्र होने के बावजूद भर दिया है। उन महिलाओं के फॉर्म रिएक्ट कर दिए गए हैं। सरकार की तरफ से आवास योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है और परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है।

Atal Pension Yojana Form Apply Karen: सरकार देगी ₹5000 हर महीने जानें पूरी जानकारी

लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करें

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहनों को आवास योजना का लाभ देने वाली है। जिन महिलाओं को आवास मिलेगा उन महिलाओं की लिस्ट सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।महिलाओं को आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें आपके सामने आवास योजना की ग्रामीण महिलाओं की सूची चेक कर सकते हैं।

आवास योजना की लिस्ट चेक करें

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment