सीएम मोहन यादव का चौंकाने वाला ऐलान, अब हर बुजुर्ग और दिव्यांग को मिलेंगे 1500 रूपए

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा अनेकों घोषणा की जा रही हैं। जिसमें राज्य के किसान भाइयों और महिलाओं के लिए आर्थिक सहायता राशि हर महीने बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से दी जा रही है। मध्य प्रदेश में बुजुर्गों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के माध्यम से पेंशन दी जाती है। मध्य प्रदेश के ऐसे व्यक्ति जिनका नाम बीपीएल सूची में है। उन व्यक्ति को हर महीने ₹1500 पेंशन दी जाएगी इसकी घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा की गई है।

1500 रूपए पेंशन किस किस को दी जाएगी

मध्य प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना चलाई जा रही है। इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत यह योजना चलाई जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले बुजुर्गों लोगों के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना है। इसी को देखते हुए मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने वृद्धावस्था पेंशन को ₹600 से बढ़ाकर ₹1500 प्रति महीने दी जाएगी इसकी घोषणा कर दी गई है।

इन लोगों को 1500 रूपए पेंशन दी जाएगी

  • 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग पुरुष और महिला दोनों को 1500 रूपए पेंशन दी जाएगी।
  • विकलांग व्यक्ति को इस पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।
  • विधवा महिला को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।

पेंशन लेने के लिए पात्रता

  • मध्य प्रदेश के ऐसे नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है।
  • जिनके पास बीपीएल कार्ड है।
  • गरीबी रेखा का कार्ड जिनके पास है वह व्यक्ति पात्र होगा।
  • विकलांग व्यक्ति जिनके पास सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

जैसे आप सभी को पता है मध्य प्रदेश के किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का पैसा ₹2000 की किस्त 1 वर्ष में ₹6000 दिए जा रहे हैं। और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के माध्यम से किसान भाइयों को ₹6000 की राशि तीन किस्तों में दी जा रही है।

ऐसे ही मध्य प्रदेश की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाडली बहना योजना के माध्यम से हर महीने महिलाओं के बैंक खातों में 1250 रुपए की राशि दी जा रही है।

अब मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा बुजुर्गों और दिव्यांग जनों को ₹600 पेंशन दी जा रही थी जिसको बढ़ाकर ₹1500 हर महीने पेंशन दी जाएगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी करके जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश के गरीब परिवार के बच्चों की पढ़ाई कक्षा 12वीं तक फ्री में राज्य सरकार द्वारा कराई जाएगी।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने बुजुर्गों और दिव्यांग जनों को ₹1500 पेंशन देने की घोषणा कर दी गई है। इस पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास इन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।

पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • स्वयं के दो फोटो
  • बीपीएल कार्ड

पेंशन योजना में आवेदन ऐसे करें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा बुजुर्ग व्यक्ति और दिव्यांग व्यक्ति के लिए मिलने वाली पेंशन राशि ₹600 से बढ़ाकर ₹1500 कर दी गई है। अगर आपको इस पेंशन योजना के लिए आवेदन करना है तो नीचे बताए गए तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

  • ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवेदन फार्म को ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत में जाकर जमा कर सकते हैं। सभी जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी भी जमा करें।
  • शहरी क्षेत्र के लिए अगर आपको पेंशन योजना में आवेदन करते हैं। तब आपको आवेदन फार्म और जरूरी दस्तावेज को नगर निगम कार्यालय या नगर पालिका कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना का स्टाॅल लगाए जा रहे हैं, वंचित महिलाएं आवेदन करें? Ladli Behna Yojana 3rd Round Form Bharen

लाड़ली बहनों को मिलेंगे 4 बड़े उपहार, मोदी की गारंटी से मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अभी-अभी किया बड़ा ऐलान

मोहन यादव जी लाडली बहनों को 1250, 450 रसोई गैस, 25 हजार आवास योजना, 2 लाख लाडली लक्ष्मी योजना देखें पूरी जानकारी

(Breking News) लाडली बहना योजना पर सीएम मोहन यादव जी का बड़ा बयान, मिलेंगे 1250, 450, 25000 रुपए लाडली बहनों को

Ladli Bahna Yojana: सिर्फ 8 दिन शेष बचे है, लाडली बहनों को मिलेंगे 3 बड़े उपहार

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

1 thought on “सीएम मोहन यादव का चौंकाने वाला ऐलान, अब हर बुजुर्ग और दिव्यांग को मिलेंगे 1500 रूपए”

  1. Meri ma viklang he por koi bhi labh ni milta sir sarkar pagal he gali dene ka mon karta he por kya kre chhote log he comment me

    Reply

Leave a Comment