MP Mukhymantri Kanya Vivah Yojana : मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन फिर से शुरू, 50 हजार रुपए मिलेंगे

MP Mukhymantri Kanya Vivah Yojana: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की योजना है। इस सरकारी योजना के माध्यम से कन्याओं के विवाह सरकार के द्वारा ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है इस योजना में आवेदन करने के लिए और जरूरी दस्तावेज की इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना वर्ष 2006 में शुरू की गई थी। लेकिन वर्ष 2015 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना रख दिया गया। इस योजना की संपूर्ण जानकारी आवेदन करने से लेकर ₹50000 तक का चैक मिलने की पूरा प्रोसेस हम आपको बताने वाले हैं।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा जितनी भी सरकारी योजनाएं बनाई जाती हैं और महिलाओं के लिए जितनी भी सरकारी योजनाएं चल रही हैं उनकी जानकारी आपको इस वेबसाइट के माध्यम से समय-समय पर मिलती रहेगी इसके लिए आपको नीचे दिए गए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर लें। इस आर्टिकल में आपको मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की जानकारी बताने वाले हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में मिलने वाला लाभ (MP Mukhymantri Kanya Vivah Yojana)

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश की ऐसी बेटियां को दिया जा रहा है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रही हैं ऐसे गरीब परिवार की बेटियां की शादी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ सीधे बेटी के बैंक खाते में ₹50000 की राशि जमा की जाएगी इस योजना में आवेदन करने वाली बेटियों के लिए पात्रता चेक करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान पूर्वक पड़े।

  • सरकार के द्वारा पहले बेटी की शादी के लिए ₹50000 की रकम कन्या के नाम से चेक या डीडी के जरिए दिया जाता था लेकिन अब सरकार ने बेटी के नाम से बैंक खाते में ही यह राशि देने के निर्णय लिया है।

इन परिवार की बेटियों की शादी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत होगी

दोस्तों हम आपको एक और जानकारी बता दें इस सरकारी योजना का लाभ मध्यप्रदेश की सभी बेटियों को नहीं मिलेगा। इसलिए सबसे जरूरी बात यह है कि इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए जरूरी पात्रता क्या है आईए जानते हैं नीचे दिए गए बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें-

  • जिस बेटी की शादी हो रही है उसका जन्म मध्य प्रदेश में होना जरूरी है।
  • बेटी की शादी के समय 18 वर्ष से अधिक उम्र होनी चाहिए।
  • जिस लड़के से बेटी की शादी हो रही है उसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • समग्र पोर्टल पर लड़का और लड़की का नाम होना चाहिए।
  • जिस बेटी की शादी हो रही है उसे बेटी के परिवार के पास गरीबी रेखा का कार्ड होना जरूरी है या फिर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।
  • ऐसी बेटियां जिनकी शादी होने के बाद तलाक हो चुका है या जिनके पति का निधन हो चुका है और वह अपना दूसरी शादी के लिए इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस नीचे बताया गया है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन कैसे करें?

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जितनी भी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं उनके लिए सरकार अलग से पोर्टल लांच करता है जितनी भी योजनाएं मध्यप्रदेश में चलाई जा रही हैं उनके लिए अलग-अलग सरकारी वेबसाइट बनाई गई हैं जहां से आवेदन कर सकते हैं। ऐसे ही इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदक को इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके लिंक नीचे दी गई है स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया नीचे बताई गई है –

  • जिस लड़की की शादी हो रही है। उस लड़की के परिवार वालों को अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन की दुकान पर जाकर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने के लिए बोल सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का फॉर्म की लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करें।
  • इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद एमपी ऑनलाइन या साइबर कैफे की दुकान पर जाकर प्रिंट आउट निकलवा ले।
  • फार्म का प्रिंट आउट निकलवा कर इसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरें।
  • इस फार्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी लगाए।
  • अगर आप गांव से निवास करते हैं तब आपको इस फार्म के साथ सभी दस्तावेज की फोटो कॉपी को अटैच करके ग्राम पंचायत के सचिव के पास जमा कर दें।
  • अगर आप शहर में निवास करते हैं तब आपको यह फॉर्म नगर निगम कार्यालय मैं जमा करें।

दोस्तों आपको हमने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से संबंधित जानकारी शेयर करी है हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से हर रोज मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चल रही सरकारी योजनाओं की जानकारी और उसमें आवेदन करने की प्रक्रिया बताते रहेंगे आपको हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके।

लाडली बहनों को 3000 रूपए कब से मिलने शुरू होंगे, पहले 1000 रू, फिर 1250 रू, दिसंबर में कितना?

Ladli Bahna Awas Yojana Suchi 2023: महिलाओं को आवास योजना का लाभ तभी मिलेगा जब लिस्ट में नाम होगा

Ladli Bahna Yojana New Update: लाडली बहनों के लिए खुशखबरी अगली किस्त बढ़कर 1500 रूपए मिलेगी

छुट गई महिलाएं फॉर्म भरे, लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

2 thoughts on “MP Mukhymantri Kanya Vivah Yojana : मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन फिर से शुरू, 50 हजार रुपए मिलेंगे”

  1. Kya सरकार ओवर आगे बेचर लोगो के लिए कोई योजन लागू होगी

    Reply

Leave a Comment