MP Cabinet Meeting 17 January: मुख्यमंत्री मोहन यादव कैबिनेट बैठक में हुआ बड़ा फैसला, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

MP Cabinet Meeting 17 January: मध्य प्रदेश कैबिनेट बैठक में बढ़े फैसले लिए गए हैं। इसके साथ ही मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक में कौन-कौन सी योजनाओं को मंजूरी दी गई है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं। आपको बता दें कि सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने 17 जनवरी 2024 को कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं। इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि श्री राम वन पथ गमन के विकास की कार्य योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा, और इसके साथ ही पहले चरण में अयोध्या से चित्रकूट तक के विकास के लिए मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सरकारों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

मोहन कैबिनेट की चौथी बैठक में लिए गए अहम फैसले

मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में कई एवं फैसले लिए गए हैं जिसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने दी है। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको मध्य प्रदेश कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसले की जानकारी मिल जाएगी।

योजना का नामएमपी चौथी कैबिनेट बैठक
लाभार्थी मध्यप्रदेश के नागरिक
आर्टिकल का प्रकार कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम निर्णय
25 हजार Loan के लिए आवेदन यहां से फार्म भरें
50 हजार Loan के लिए आवेदन यहां से फार्म भरें
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

कैबिनेट में इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

  • पीएम जन मन आवास योजना को मंजूरी दी गई। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के आदिवासी नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है।
  • विशेष जनजाति क्षेत्र में केंद्र की फंडिंग से आंगनबाड़ी केंद्र और छात्रावास बनाए जाएंगे। इस योजना में जो खर्चा आएगा उसमें 60% केंद्र सरकार के द्वारा और 40% मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा खर्च किया जाएगा।
  • विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों के क्षेत्र में बहुउद्देशीय केंद्र बनाए जाएंगे। जिसमें 75 करोड़ की लागत से अलग-अलग केंद्र बनाए जाएंगे 284 केंद्रों के निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया गया है 125 केंद्रों के निर्माण की स्वीकृति भी भारत सरकार ने दी है।
  • इन क्षेत्रों में आवास, शौचालय और सड़क निर्माण के कार्य शुरू होंगे।
  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से मंजरे टोला को जोड़ने और प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह बेगा भारिया और सहरिया जनजाति के लोगों को आवास उपलब्ध कराने संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। हर वर्ष 800 से 900 करोड रुपए खर्च होंगे।
  • आगर मालवा में विधि महाविद्यालय की स्थापना होगी।
  • अगले 3 साल में ₹1 लाख 20 हजार आदिवासियों को आवास सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।इस आवास योजना का 23 जिलों में आदिवासियों को लाभ मिलेगा।

कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें मनरेगा से आपको अकुशल श्रमिक की 90/95 दिवस के बराबर 27000 रुपए की राशि और स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय निर्माण के लिए ₹12000 दिए जाएंगे। 17 जनवरी 2024 को कैबिनेट में बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें विशेष पिछड़ी जनजाति बहुल क्षेत्रों में आवास निर्माण स्वीकृति के तहत प्रत्येक हितग्राही को आवास निर्माण के लिए ₹200000 दिए जाएंगे।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

अयोध्या की तर्ज पर चित्रकूट का होगा विकास

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है की पांच विशेषज्ञों की समिति बनाकर कार्य प्रारंभ किया जाएगा जो क्षेत्र चिह्नित है वहां पहले कर प्रारंभ होगा चित्रकूट का विकास अयोध्या की तरह किया जाएगा मुख्यमंत्री मोहन यादव की अमरकंटक विकास और मंदाकिनी नदी का संरक्षण भी सम्मिलित रूप से किया जाएगा।

राम वन पथ गमन पर भी हुई चर्चा

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट जारी करते हुए कैबिनेट की बैठक में हुए राम वन गमन पर जानकारी देते हुए कहा है कि मंत्रालय में कैबिनेट बैठक में मंत्रीगढ़ के साथ राम वन पथ गमन और विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की है यह मेरे लिए आनंद की बात है कि कल 16 जनवरी को ही हमने चित्रकूट में श्री रामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक कर राम वन पथ गमन से संबंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की राम वन पथ गमन के विकास की कार्य योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है।

रेहड़ी पटरी वालों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक लोन देगी, बिना ब्याज के

महिलाओं को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन दिया जा रहा है, ऐसे फार्म भरें

खुद का कारोबार शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार दे रही है 50,000 रूपए, ऐसे फार्म अप्लाई करें

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त ₹25000 कब आएंगी जानें, फाइनल सूची में नाम चेक करें

MP News: वंचित महिलाएं तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म इस दिन से भरना शुरू?

Online Loan Apply 50,000 Rs

इस सरकारी योजना में फार्म भरें, 50,000 रूपए तक का Loan पाएं

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment