(ताजा अपडेट) लाड़ली बहनों के बच्चों को कक्षा 12 वीं तक मुफ्त शिक्षा – मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव होने के बाद नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी एक के बाद एक घोषणा करते जा रहे हैं। अब पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विधानसभा चुनाव के दौरान संकल्प पत्र में अनेकों घोषणा की थी। उन सभी को मुख्यमंत्री मोहन यादव जी बखूबी से संकल्प पत्र में जितने भी योजनाओं के बारे में चर्चा की गई थी। उन सभी योजनाओं का लाभ मध्यप्रदेश के नागरिकों को मिलने वाला है।

क्योंकि अब मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान जी की जगह मोहन यादव जी को बनाया गया है। उनके आते ही अनेक प्रतिबंध लगाए गए जैसे खुले में मांस अंडे बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है। और साथ ही साथ उन्होंने मंदिर और मस्जिद पर लाउडस्पीकर पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। और प्रत्येक दिन मोहन यादव जी महिलाओं और बच्चों के लिए अनेकों घोषणा कर रहे हैं।

17 दिसंबर को मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट जारी करते हुए लिखा है कि गरीब परिवार के बच्चों को कक्षा 12वीं तक मुक्त शिक्षा दी जाएगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी मध्य प्रदेश के सभी नागरिक जैसे महिलाओं, छात्र-छात्राओं और किसान भाइयों के लिए एक के बाद एक योजना बना रहे हैं और उनकी शुरुआत कर रहे हैं। गरीब परिवार के सभी बच्चे अब कक्षा 12वीं तक फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं इसके लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी दिशा निर्देश जल्दी ही जारी करेंगे और आने वाले सत्र से इस नियम को लागू करेंगे।

हर संभाग में IIT की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी की शुरुआत

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने X पर पोस्टर जारी करते हुए इसकी जानकारी मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को दी है उन्होंने कहा है कि हर संभाग में आईआईटी की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी की शुरुआत होगी।

हर परिवार में कम से कम एक युवा को रोजगार स्वरोजगार दिया जाएगा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विधानसभा चुनाव से पहले घोषणा की थी कि हर परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी इसी को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने जानकारी दी है कि हर परिवार में काम से कम एक युवा को रोजगार या स्वरोजगार दिया जाएगा इसके लिए भी दिशा निर्देश जल्दी जारी किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सीखों कमाओ योजना की शुरुआत

इस योजना को भी मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने शुरुआत की थी। जिसमें लाखों युवाओं ने आवेदन फार्म जमा किए थे। इसमें से कुछ युवाओं को ट्रेनिंग के लिए सिलेक्ट कर लिया गया। और उनको ट्रेनिंग के दौरान 8000 रूपए से ₹10000 तक स्टाइपेंड भी दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री सीखों कमाओ योजना को फिर से शुरू किया जा रहा है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने दिए।

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने की बड़ी घोषणाएं

  • मध्य प्रदेश के गरीब नागरिकों के बच्चे अब कक्षा 12वीं तक फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।
  • अब मध्य प्रदेश में मिड डे मील के साथ पोस्टिक नाश्ता भी दिया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश के प्रत्येक संभाग में आईआईटी की तर्ज पर मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी की शुरुआत की जाएगी।
  • हर परिवार में कम से कम एक युवा को रोजगार या स्वरोजगार दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री सीखों कमाओ योजना में प्रशिक्षण मिलने दौरान ₹10000 तक का स्टाइपेंड दिया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश के प्रत्येक जिले में एक स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनाया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय और रोजाना की अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसकी लिंक नीचे दी गई है। हम आपको इसी वेबसाइट पर मध्य प्रदेश सरकार की योजनाएं और केंद्र सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी की ताजा अपडेट सबसे पहले इस वेबसाइट के माध्यम से आपको पहुंचते रहेंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर ले।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से छूट गई लाडली बहनों के फार्म भरें जाएंगे Ladli Bahna Yojana 3.0

LPG सिलेंडर पर 300 रूपए सब्सिडी के साथ 6 लाख रुपए कवर बीमा, सरकार की घोषणा

PM Awas Yojana Online Form Apply 2024: पीएम आवास योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

CM मोहन यादव जी लाडली बहनों को देंगे अगले 5 वर्षों तक इन योजनाओं का लाभ

मोहन यादव जी लाडली बहनों को 1250, 450 रसोई गैस, 25 हजार आवास योजना, 2 लाख लाडली लक्ष्मी योजना देखें पूरी जानकारी

(16 दिसंबर) लाडली बहना योजना में फार्म भरें, इस नए तरीके से आवेदन फॉर्म जमा होंगे

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment