लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त जिन महिलाओं को नहीं मिली, उनको एक काम करना होगा

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त जारी कर दी है। 1 करोड़ 29 लाख लाडली बहनों के बैंक खाते में 1576 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई लेकिन लाडली बहना योजना में 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं पात्र थी। जिनको पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 7 वीं किस्त की राशि 10 दिसंबर 2023 को ट्रांसफर की गई। अब लाडली बहना योजना में लगभग 2 लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें 8 वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की गई। आइए जानते हैं इन 2 लाख महिलाओं को क्या करना होगा तब जाकर 8 वीं किस्त की राशि मिलेगी।

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने 10 जनवरी 2024 को 8 वीं किस्त जारी की इसमें 2 लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें 8 वीं किस्त की राशि 1250 रुपए नहीं प्राप्त हुए इन महिलाओं को क्या करना होगा, इन महिलाओं को क्यों हटाया गया है। सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद जानकारी मिल जाएगी।

इन 2 लाख लाडली बहनों को 8 वीं किस्त क्यों ट्रांसफर नहीं की गई

मध्यप्रदेश की महिलाओं को लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने 1250 रुपए राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। लेकिन 8 वीं किस्त की राशि 2 लाख लाडली बहनों को नहीं दी गई इसके मुख्य कारण यह हो सकते हैं।

  • पहला कारण – ऐसी महिलाएं जिनके बैंक खाते में लेनदेन न होने की वजह से बैंक द्वारा आवेदक महिला के खाते से DBT की सुविधा बंद होना।
  • दूसरा कारण – ऐसी महिलाएं जिनका नाम सरकार द्वारा जारी की गई नई सूची में नाम न होने के कारण 8 वीं किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं की गई होगी।
  • तीसरा कारण – कुछ महिलाएं ऐसी हैं जो आवेदन करते समय लाडली बहना योजना की पात्रता रखती थी लेकिन वर्तमान समय में लाडली बहना योजना की पात्रता की शर्तें पूरा न होने की वजह से 8 वीं किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं की गई होगी।
  • चौथा कारण – मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव होने के बाद नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी को बनाया गया उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करते ही लाडली बहना योजना में कुछ महिलाएं ऐसी थी जो अपात्र होने के वाबजूद इस योजना का लाभ हर महीने 1250 रुपए प्राप्त कर रही थी। अब मोहन सरकार ने लाडली बहना योजना में छंटनी कर दी गई है।
योजना का नाममुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2024
लाभार्थीमध्य प्रदेश की पात्र महिलाएं
आर्टिकल का प्रकार8 वीं किस्त से वंचित महिलाएं
25 हजार Loan के लिए आवेदन यहां से फार्म भरें
50 हजार Loan के लिए आवेदन यहां से फार्म भरें
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

इन 2 लाख लाडली बहनों को 8 वीं किस्त कैसे प्राप्त होगी

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त नहीं प्राप्त हुई तब आप लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त की राशि 1250 रुपए कैसे प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस –

  • पहला तरीका – सबसे पहले महिला को अपना बैंक खाते में डीबीटी चालू है या नहीं यह चेक करना होगा। डीबीटी सक्रिय या निष्क्रिय चेक करने के लिए समग्र पोर्टल पर जाकर पता लगाया जा सकता है। डीबीटी सक्रिय होने के बाद 8 वीं किस्त की राशि 1250 रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।
  • दूसरा तरीका – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त ट्रांसफर होने से पहले सरकार की तरफ से लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की नई सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी इस नई लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम होगा उन्हीं महिलाओं को 8 वीं किस्त ट्रांसफर की गई। लिस्ट में नाम चेक जरूर करें।
  • तीसरा तरीका – ऐसी महिलाएं जिनके बैंक खाते में डीबीटी चालू है और पात्र सूची में नाम है फिर भी लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त नहीं मिली है उनको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति चेक करना होगा। वहां से पता चल जाएगा कि लाडली बहना योजना की 8 वीं क्यों ट्रांसफर नहीं की गई।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त से वंचित महिलाओं के लिए जानकारी बताई है अगर आपको लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरना है तब आपको इस वेबसाइट के माध्यम से रोजाना अपडेट प्राप्त कर सकते हैं नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

विषय – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना जनवरी 2024 की 8 वीं किस्त आदेश जारी, 1250 या 1500,450 और 25 हजार पूरी जानकारी देखें

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण (3rd Round) की तारीख घोषित, वंचित महिलाओं के लिए नोटिस जारी

इस सरकारी योजना में फार्म भरें, 50,000 रूपए तक का Loan पाएं

Online Loan Apply 50,000 Rs

(7 जनवरी) डॉ मोहन यादव ने कहा – लाडली बहनों को रोजगार दिया जाएगा, देखें पूरी खबर

नए CM ने कहा – लाडली बहना योजना 8 वीं किस्त के साथ तीसरे चरण की तारीख, आवास योजना की पहली किस्त ₹25000

Leave a Comment