लाडली बहनों को 7 वीं किस्त 1250 रूपए के साथ 450 रुपए ट्रांसफर इन दिन होंगे

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं को शिवराज सरकार लाडली बहनों के बैंक खाते में 10 दिसंबर को 1250 रुपए के साथ रसोई गैस सिलेंडर का पैसा 450 रुपए महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया दिसंबर महीने में शुरू होगी। जो महिलाएं छूट गई है उनके लिए मुख्यमंत्री का कहना है 21 वर्ष से अधिक उम्र की अविवाहित महिलाएं भी लाडली बहना योजना में शामिल की जाएगी। 1250 रुपए 7 वीं किस्त में लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं को भेजें जाएंगे।

महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना चलाई इस योजना के माध्यम से 1 करोड़ 32 लाख लाडली बहनों को हर महीने 1250 रुपए दिए जा रहे हैं। फिर भी लाखों महिलाएं इस योजना से वंचित हैं। अभी तक तीसरे चरण की कोई तारीख नहीं आया है। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जल्द ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत होगी।

Ladli Bahna Yojana 7th Installment Date

हम आपको बता दें लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर होगी। जिन महिलाओं के बैंक खाते से Direct Benifit Transfer एक्टिव होगा सिर्फ उन्हीं महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना का पैसा भेजा जाएगा।10 दिसंबर को महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना का पैसा ट्रांसफर तभी होगा जब विधानसभा चुनाव का नतीजा भाजपा के पक्ष रहेगा। 3 दिसंबर को मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद ही महिलाओं को पैसा मिलेगा।

450 रुपए लाडली बहनों को मिलेंगे रसोई गैस की सब्सिडी

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं ने रसोई गैस सिलेंडर का फॉर्म भरा है। इन महिलाओं के नाम रसोई गैस कनेक्शन है। राज्य सरकार द्वारा लाडली बहनों को रसोई गैस सब्सिडी 450 रुपए महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर होंगे। जो भी पैसा महिलाओं को दिया जाएगा विधानसभा चुनाव का नतीजा भाजपा सरकार के पक्ष में रहेगा तब महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा और अगर विधानसभा चुनाव का नतीजा कांग्रेस पार्टी के पक्ष में रहेगा तब भी महिलाओं को नारी सम्मान योजना का पैसा मिलेगा।

नारी सम्मान योजना का लाभ मिलेगा या लाडली बहना योजना का लाभ यह विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पता चलेगा। मध्यप्रदेश में महिलाओं को दोनों पार्टियों की अलग अलग योजना को शुरू करने का मकसद महिला वोटर्स को लुभाने का काम किया है। अब देखना यह होगा की लाडली बहना योजना का कितना असर पड़ेगा।

कांग्रेस सरकार बनने पर मिलेंगे 1500 रूपए

जैसा कि हमने आपको बताया है विधानसभा चुनाव के नतीजे के ऊपर यह निर्भर करेगा कि दिसंबर महीने में महिलाओं को कितने रूपए मिलेंगे। नारी सम्मान योजना के अंतर्गत ₹1500 हर महीने और लाडली बहना योजना के माध्यम से 1250 रुपए दिए जा रहे हैं जिसको बढ़ाकर ₹3000 हर महीने तक करने की योजना बनाई गई है।

मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए जरूरी सूचना

  • मध्यप्रदेश में 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के माध्यम से 6750 रूपए मिल चुके हैं।
  • नारी सम्मान योजना और लाडली बहना योजना में से किसी एक ही योजना का लाभ मिलेगा
  • जो महिलाओं इन योजनाओं में आवेदन करने से छूट गई है उनके फॉर्म विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद ही शुरू होंगे।
  • 21 वर्ष से अधिक अविवाहित बेटियों को भी लाडली बहना योजना में जोड़ा जाएगा ऐसा शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है।

Leave a Comment