1.75 लाख लाडली बहनों को 8 वीं किस्त नहीं मिली, सरकार ने नोटिस जारी करके दी जानकारी

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त 10 जनवरी 2024 को ट्रांसफर कर दी गई है। लेकिन 1.75 लाख महिलाओं को लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त नहीं भेजी गई इसके लिए सरकार ने नोटिस जारी करके जानकारी दी गई है। इन महिलाओं को 8 वीं किस्त क्यों ट्रांसफर नहीं की गई है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं की संख्या घटने के सम्बन्ध में सोशल मीडिया पर जो जानकारी फैलाई जा रही है, वह भ्रामक और तथ्यहीन है। इसके लिए जनसंपर्क फैक्ट चेक के सोशल मीडिया हैंडल X पर पोस्ट जारी करते हुए लाडली बहनों को जानकारी दी गई है। लाडली बहना योजना की 8 वीं जिन महिलाओं को नहीं मिली है उन महिलाओं को इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा हकीकत पता चल जाएगा।

वास्तविक स्थिति क्या है

योजना में आवेदन करने वाली महिलाएं ध्यान दे जब लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म भरें गए तब महिलाओं की उम्र 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की गई थी। अर्थात लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म भरने वाली महिलाएं 1 जनवरी 2023 को 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को लाभ दिया जा रहा था लेकिन अब 1 जनवरी 2024 को ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है। इसलिए ऐसी सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना से बाहर कर दिया गया है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

लाडली बहनों को 8 वीं किस्त न मिलने का कारण

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की संख्या में जो अन्तर आ रहा है वह ऐसी महिलाएं हैं जिनकी मृत्यु हो गई है और कुछ महिलाओं ने लाभ परित्याग कर दिया है ऐसी महिलाएं इस लाडली बहना योजना की सूची से बाहर हो चुकी है। कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होने के कारण इस लाडली बहना योजना से बाहर होने का कारण है।

मोहन सरकार ने लाडली बहना योजना में पंजीकृत महिलाओं की सूची में कोई कांट छांट नहीं की गई है। और न ही किसी पात्र हितग्राही को लाडली बहना योजना से बाहर किया गया है। जिन महिलाओं को बाहर निकाला गया है उनके बारे में जानकारी बता दी गई है।

योजना का नाममुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2024
लाभार्थीमध्य प्रदेश की पात्र महिलाएं
आर्टिकल का प्रकार8 वीं किस्त से वंचित महिलाएं
25 हजार Loan के लिए आवेदन यहां से फार्म भरें
50 हजार Loan के लिए आवेदन यहां से फार्म भरें
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

इन कारणों से महिलाओं को बाहर किया गया है

बाहर की गई महिलाएंसंख्या
मृत्यु महिलाओं की संख्या154
लाभ परित्याग करने वाली महिलाओं की संख्या18136
आधार / DBT लिंक न होने वाली महिलाओं की संख्या804
60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं की संख्या1,56,263
कुल महिलाओं की संख्या1,75,347
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की 8 वीं किस्त 10 जनवरी 2024 को महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। सरकार की ओर से ऐसी महिलाओं को बाहर किया गया है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है 1 जनवरी 2024 तक 1 लाख 56 हजार लाडली बहनों की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र होने के कारण इस योजना से बाहर हो चुकी है।

जब लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म भरना शुरू हुए थे तब महिलाओं के लिए पात्रता शर्तें रखी गई थी। लाडली बहना योजना योजना में प्रावधान है कि ऐसी महिलाएं जो आवेदन के कलेंडर वर्ष में 1 जनवरी 2023 को 21 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र होनी चाहिए। ऐसी महिलाएं योजना में पात्र होगी। इन सभी महिलाओं ने आवेदन फॉर्म जमा किए अब 1 लाख 56 हजार महिलाएं ऐसी हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होने के कारण योजना से बाहर स्वत: ही हो चुकी है।

विषय – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना जनवरी 2024 की 8 वीं किस्त आदेश जारी, 1250 या 1500,450 और 25 हजार पूरी जानकारी देखें

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण (3rd Round) की तारीख घोषित, वंचित महिलाओं के लिए नोटिस जारी

इस सरकारी योजना में फार्म भरें, 50,000 रूपए तक का Loan पाएं

Online Loan Apply 50,000 Rs

(7 जनवरी) डॉ मोहन यादव ने कहा – लाडली बहनों को रोजगार दिया जाएगा, देखें पूरी खबर

नए CM ने कहा – लाडली बहना योजना 8 वीं किस्त के साथ तीसरे चरण की तारीख, आवास योजना की पहली किस्त ₹25000

Ladli Bahna Awas Yojana Final List 2024 : फाइनल सूची जारी, ऐसे लिस्ट में नाम चेक करें

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment