लाडली बहनों के लिए खुशखबरी आवास योजना में पात्र महिलाओं की सूची 2024 जारी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा वर्ष 2023 में महिलाओं के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की गई थी जिसमें से एक योजना लाडली बहना आवास योजना है। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किए हैं। उन महिलाओं को आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाले 1,20,000 रूपए का इंतजार है।

लेकिन आवास योजना की पहली किस्त जारी होने से पहले मुख्यमंत्री जी ने पात्र महिलाओं की सूची जारी की है इस सूची में जिन महिलाओं का नाम होगा सिर्फ उन्हीं महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए पहली किस्त ₹25000 की जारी की जाएगी।

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को पता है मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में नाम चेक करने का तरीका इस आर्टिकल के माध्यम से पता चल जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना में फॉर्म भरने वाली महिलाओं के मन में यह असमंजस बना हुआ है कि आवास योजना की पहली किस्त कब तक जारी की जाएगी और पहली किस्त कितने रुपए की आएगी इसको लेकर अभी भी काफी महिलाओं के मन में सवाल है। आवास योजना को लेकर महिलाओं के लिए अभी-अभी जो खबर आ रही है यह खबर जानने के बाद महिलाओं के मन में यह सवाल नहीं रहेगा इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Ladli Bahna Awas Yojana की पहली किस्त कब जारी होगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें मध्य प्रदेश में जिस प्रकार लाडली बहना योजना निरंतर 5 वर्षों तक चलेगी। इस प्रकार लाडली बहन आवास योजना को भी जारी रखा गया है वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने जानकारी दी है की लाडली बहनों को पक्का घर बनाने के लिए आवास योजना का पैसा महिलाओं के बैंक खाते में जनवरी के अंत तक भेज दिया जाएगा यह पैसा सिर्फ उन्हीं महिलाओं के बैंक खाते में भेजा जाएगा जिन महिलाओं का नाम पात्र सूची में होगा।

आवास योजना की पहली किस्त ₹25000

मध्य प्रदेश की महिलाओं को लाडली बहना योजना का पैसा दिया जा रहा है। जिस प्रकार लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। इसी प्रकार लाडली बहना आवास योजना की पात्र महिलाओं की सूची, आवास योजना की वेबसाइट पर जारी की गई है। सिर्फ उन्हीं महिलाओं को पैसा मिलेगा जिनका नाम सूची में होगा। आवास योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को 1,20,000 रुपए पक्का मकान बनाने के लिए दिए जाएंगे। इसमें पहली किस्त ₹25000 की लाडली बहनों को दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना में पात्र महिलाओं की सूची

अगर आपने भी लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया है। तब आपको सरकार के द्वारा जारी की गई पात्र महिलाओं की सूची में नाम चेक करना होगा। आवास योजना की लाभार्थी सूची चेक करने का प्रोसेस नीचे बताया गया है।

  • लाडली बहना आवास योजना की सूची में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले महिला को आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आवास योजना की वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें – https://pmayg.nic.in/
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको Stackholder वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको नए पेज PMAY Beneficiary वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लाडली बहना आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवास योजना की ग्रामीण सूची में नाम चेक करने के लिए आपको जिले का नाम, तहसील का नाम और पंचायत का नाम चुनें।
  • इसके बाद आपको अपना बीपीएल नंबर दर्ज करके सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस स्टेप को करने के बाद लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस सूची में मध्य प्रदेश की जिन महिलाओं का नाम शामिल है सिर्फ उन्हीं महिलाओं को आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए ₹25000 की पहली किस्त जारी की जाएगी।

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने 1 जनवरी 2024 को क्या कहा देखें, वंचित महिलाएं जरूर देखें, तीसरा चरण शुरू

(महत्वपूर्ण सूचना) लाड़ली बहना योजना की 8 वीं किस्त अटक सकती है, 10 जनवरी से पहले eKYC करें

(10 जनवरी) लाडली बहना योजना में अपात्र महिलाओं के नाम हटाएं गए, नई सूची में नाम चेक करें

लाडली बहना योजना में आवेदन फॉर्म ऐसे भरें, 21 से 60 वर्ष की वंचित महिलाओं के लिए खुशखबरी

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HOME PAGEAapkiyojana.com
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

3 thoughts on “लाडली बहनों के लिए खुशखबरी आवास योजना में पात्र महिलाओं की सूची 2024 जारी”

Leave a Comment