Free Silai Machine Yojana 2024 Fake Or Real: फ्री सिलाई मशीन योजना फर्जी या सच जानें पूरी कहानी

Free Silai Machine Yojana 2024 Fake Or Real: आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि फ्री सिलाई मशीन योजना फर्जी है या सही है, अनेक ब्लॉग वेबसाइट पर फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 की जानकारी दी जा रही है। हम आपको इसकी सच्चाई बताने वाले हैं भारत सरकार या केंद्र सरकार की तरफ से सूचना दी गई है। और सोशल मीडिया हैंडल X पर PIB Fact Check की तरफ से इस योजना की पड़ताल की गई है। इस फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई क्या है आइए जानते हैं।

ब्लॉग वेबसाइट द्वारा दावा

दावा: देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023” के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

दावा फर्जी निकला

केंद्र सरकार के द्वारा सूचना जारी की गई है इसमें बताया गया है कि फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से केंद्र सरकार की तरफ से कोई योजना नहीं चलाई जा रही है लेकिन महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर अनेक ब्लॉग वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश किए गए हैं। जब PIB Fact Check के द्वारा जांच की गई तब यह सभी पोस्ट फर्जी निकली।

PIB Fact Check ने बताया

कुछ यूट्यूब चैनल पर भी फ्री सिलाई मशीन योजना का दावा किया जा रहा है। लेकिन पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन नहीं दी जा रही ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार ने नहीं शुरू की है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

इंडिया टीवी ने जब इस फ्री सिलाई मशीन योजना की पड़ताल की तो पता चला कि प्रधानमंत्री द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है जिससे महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन का लाभ मिल सके।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

फ्री सिलाई मशीन योजना की सच्चाई क्या है

केंद्र सरकार की तरफ से पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की गई है। इस योजना में 18 क्षेत्रों के कारीगरों को केन्द्र सरकार द्वारा फ्री ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें ट्रेनिंग के दौरान ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से स्टाइपेंड दिया जा रहा है। ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात टूल किट खरीदने के लिए ₹15000 की राशि पीएम विश्वकर्म योजना के माध्यम दी जा रही है। इन 18 क्षेत्रों में से एक दर्जी वर्ग भी शामिल हैं। इस वर्ग के अन्तर्गत महिलाओं को भी आवेदन करने का मौका मिल रहा है। जिससे महिलाएं फ्री ट्रेनिंग लेकर ₹15000 की राशि प्राप्त कर सकती हैं इस राशि से महिलाएं सिलाई मशीन खरीद सकती हैं।

महिलाओं को इन बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से देश में कोई योजना नहीं चल रही है।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर महिलाओं के साथ ठगी हो रही है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से दर्जी वर्ग में महिलाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जा रही है।
  • औरंगाबाद, महाराष्ट्र,सांसद इम्तियाज जलील साहब द्वारा संचालित दुआ फाउंडेशन की ओर से आयोजित फ्री सिलाई मशीन वितरण कार्यक्रम हुआ था।
  • कुछ प्राइवेट संस्थान महिलाओं को सिलाई मशीन सीखाने की ट्रेनिंग दे रही है।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन कैसे प्राप्त करें

महिला को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन फॉर्म दर्जी वर्ग में रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के पश्चात ₹15000 की राशि टूल किट खरीदने के लिए दी जाएगी जिस महिला ने दर्जी वर्ग में ट्रेनिंग की है वह महिला को सिलाई मशीन की जरूरत पड़ेगी तब सिलाई मशीन के साथ-साथ सिलाई मशीन का सामान भी खरीद सकती हैं इस पीएम विश्वकर्म योजना में ट्रेनिंग के पश्चात प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

इस प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। कोई भी ग्रहणी महिला या पुरुष पीएम विश्व विश्वकर्मा योजना में आवेदन कर सकता है। लेकिन इस पीएम विश्वकर्मा योजना में दर्जी वर्ग में ही रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Leave a Comment